Header Ads Widget

Responsive Advertisement

नेचुरल तरीके से बनाएं सफेद दाढ़ी को काला

नेचुरल तरीके से बनाएं सफेद दाढ़ी को काला

बढ़ती उम्र के कारण मर्दों की दाढ़ी और मूंछों में सफेद बाल आने लगते हैं. जिसके बाद वे हेयर डाई या अन्‍य ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का सहारा लेते हैं. लेकिन आप बजाए डाई लगाने के इन आसान उपायों से दाढ़ी के बालों को काला बना सकते हैं-

पुदीने की चाय- इस चाय में बालों को प्राकृतिक दिखाने के सारे गुण मौजूद होते हैं तथा यही कारण है की आपको इसका सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए पुदीने की चाय का सेवन करके मूंछों के बालों की असली रंगत वापिस मिलती है इससे भी आप मूंछ और दाढ़ी के बालों को काला कर सकते हैं.

आंवला जूस- जिनकी दाढ़ी पक रही है उनको एक महीने तक लगातार आंवले के रस का सेवन करना चाहिए यह बहुत प्रभावशाली उपाय है.

नारियल का तेल और कड़ी पत्ता- दाढ़ी और मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ कड़ी पत्ते लें और इन्हें नारियल के तेल में डालकर उबाल ले तेल में पत्तों को उबालने के बाद उसे उतारकर ठंडा कर लें और फिर इस तेल से अपनी दाढ़ी और मूंछों की मालिश करें इस तेल का प्रयोग आप अपने सिर के बालों को काला करने के लिए भी कर सकते है इस तेल से मालिश करने से आपके सफेद बाल कुछ ही दिनों में काले हो जायंगे.

कड़ी पत्ते का पानी- कड़ी पत्ता 100 मिलीलीटर पानी में थोड़ी से कड़ी पत्तियां डाल कर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाये पानी आधा हो जाने के बाद इसे पी लें. रोजाना यह उपचार आजमाने से आपको फायदा मिलेगा.

दाल और आलू का पेस्ट- इस बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खे से आप मूंछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं. आलू और दाल से बना पेस्ट मूंछ के सफेद बाल को हटाने में बहुत मदद आता है. आलू में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होने के कारण आलू को दाल के साथ मिलाकर दाढ़ी व मूंछो का प्राकृतिक रंग वापिस आ जाता है.

फिटकरी और गुलाब जल- फिटकरी और गुलाब जल से बने पेस्ट को अपनी मूंछों पर लगाकर आप  मनचाहा रंग प्राप्त कर लम्बे समय तक आप जवां बने रह सकते है इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर आप अपनी मूंछ पर लगाएं.

Post a Comment

0 Comments