Header Ads Widget

Responsive Advertisement

बहुपयोगी तुलसी

तुलसी ऐसा पौधा है जो अमूमन हर घर में पाया जाता है. तुलसी को बेसिल लीव्स के नाम से भी जाना जाता है. तुलसी का पौधा अपने दिव्य गुणों के लिए प्रतिष्ठित है। लेकिन क्या आप जानते हैं तुलसी से कई गंभीर समस्याओं को ठीक किया जा सकता है.

किडनी स्टोन को खत्म करने के साथ-साथ तुलसी त्वचा को साफ करने में भी मददगार है. इन फायदों के अलावा तुलसी के और भी कई फायदें हैं. जानिए, तुलसी के कुछ किफायती फायदों के बारे में.

बुखार से दिलाता है निजात

बुखार में तुलसी बहुत फायदेमंद होती है. ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक होता है. मलेरिया के दौरान होने वाले बुखार को दूर करने में तुलसी बहुत फायदेमंद है. आयुर्वेद में बुखार से पीडि़त व्यक्ति को तुलसी की पत्तियां खाने की सलाह दी जाती है.

डायबिटीज से भी बचाता है

तुलसी से इंसुलिन की संवेदनशीलता को बढ़ाया जा सकता है. अगर ब्लड शुगर कम है तो इसका इलाज तुलसी से किया जा सकता है.

दिल संबंधी समस्याओं से दिलाता है छुटकारा

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी दिल संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है. इससे ना सिर्फ कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रि‍त किया जा सकता है बल्कि ब्लड प्रेशर को भी ये कंट्रोल करने की क्षमता रखता है. रोजाना खाली पेट तुलसी की कुछ पत्तियां चबाने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है.

तनाव को करता है दूर

सेंट्रल ड्रग्स रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिसर्च के मुताबिक, तुलसी से स्ट्रेस हार्मोंन को नॉर्मल किया जा सकता है. रक्त के प्रवाह को सामान्‍य करने में भी तुलसी बहुत मददगार है. जो लोग बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं उन्‍हें दिन में 2 बार तुलसी की 12 पत्तियां चबानी चाहिए.

कैंसर से बचाता है

भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण ब्रेस्ट कैंसर और ओरल कैंसर से बचने के लिए तुलसी खाना फायदेमंद है.

बालों और त्वचा को बनाता है सुंदर

तुलसी में पाए जाने वाले तत्वों से त्वचा को खूबसूरत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं, एक्‍ने से बचाने और त्वचा को फ्रेश रखने में भी तुलसी फायदेमंद है. बालों से खुजली को मिटाना हो या झड़ते बालों को रोकना हो तुलसी दोनों में फायदेमंद है. नारियल के तेल में तुलसी मिलाकर लगाने से बालों की खुजली मिटती हैं और बाल नहीं झड़ते.

सिरदर्द करता है दूर

एलर्जी, साइनस, जुकाम और सिरदर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तुलसी का सेवन करना चाहिए. तुलसी की पत्तियों को पीसकर पानी में मिलाकर गर्म करें और सामान्‍य तापमान पर आने पर तौलियों पर ये पानी रखकर सिर में लगाएं. चुटकियों में सिरदर्द भाग जाएगा.

Post a Comment

0 Comments